Skip to main content

Home remedies for sore throat | गले में खराश के लिए घरेलू उपचार

गले में खराश के लिए घरेलू उपचार
गले में खराश के लिए घरेलू उपचार
हर साल गले में खराश की समस्या के लिए जीवित रहने की प्राकृतिक दर या 13 मिलियन लोग गले में दर्द के कारण सिर्फ डॉक्टर के कार्यालय जाते हैं। इसके पीछे एक गंभीर कारण है, जैसे गले में आम सर्दी का संक्रमण या गले में खराश जैसी पर्यावरणीय स्थिति के कारण इस post में अधिकांश लोगों में सबसे आम समस्याओं में से एक है। मैं इस बारे में चर्चा करूंगा कि विशेष रूप से किस तरह की समस्या से निपटा जाए। मेरा सुझाव है कि प्राकृतिक उपचार ने इस गले के दर्द को दूर किया और सभी प्रभावी उपचारों को जानने के लिए अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को स्थिर किया।

मैं नए post के बारे में तुरंत सूचना प्राप्त कर सकता हूं, यह गले में व्यक्तिगत दर्द, खुजली या जलन की तरह है। गले में दर्द तरह का प्राथमिक लक्षण है। आपको बंदरगाहों और तरल पदार्थों को निगलने में कठिनाई हो सकती है और जब आप कुछ खाने की कोशिश करते हैं तो यह खराब हो सकता है।

यह बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण हो सकता है, जिससे फ्लू जैसे लक्षण, बुखार और शरीर में दर्द होता है। जब आप अपने गले या कंसोल का निरीक्षण करते हैं, तो यह भी दिख सकता है, जो भी आपके गले में खराश का कारण हो सकता है, आप इस स्थिति को ठीक करने और तुरंत पाने के लिए उपचार के लिए उपयोग कर सकते हैं। गर्म नमक के पानी से गरारे करने से एक खारे पानी की सुविधा मिल सकती है और स्वतंत्रता स्राव को गले में पीड़ित को मारने में मदद करने के लिए भी जाना जाता है।

एक गिलास गर्म पानी में नमक नहीं, बल्कि गर्म शांतिपूर्ण जोड़कर एक समुद्री जल का घोल बनाएं। सूजन को कम करने और गले को साफ रखने के लिए इस पूरे गॉर्टन की मदद से गार्गल करें। यह हर तीन साल में कम से कम दो दिनों के लिए किया जाना चाहिए। भोजन, शहद।

Read also: Home remedies for sore throat

एक अध्ययन में पाया गया है कि शहद आम खांसी से राहत देने वाली दवाओं की तुलना में रात के कप में अधिक प्रभावी था। उस शोध से पता चलता है कि पैसा एक प्रभावी घाव भरने वाला है। जिसका अर्थ है कि आपको गले में खराश "sore throat" की चिकित्सा प्रक्रिया को तेज करना होगा?

आप एक खाने के लिए शहद मिश्रण चिकित्सा पी सकते हैं। यह बुरा नहीं होगा। इटली, जो मुख्य रूप से आधारित है, अदरक के पानी के साथ अदरक का उपयोग करते हैं, यह आपके गले में रोगाणुओं को भी मार सकता है और सूजन को कम करके गले में दर्द को शांत कर सकता है। बस एक चम्मच बनाता है। ठीक है, शहद, हॉप शांतिपूर्ण, कोई चीनी और नहीं थे।

उपयोग के लिए उच्च हवाओं के लिए इस तरल का उपयोग करके गर्म पानी के गार्गल के एक कप के लिए अदरक का रस नहीं था। सिरका अभी तक एक और रसोई का घटक है जो एक गले में खराश का इलाज कर सकता है जिसमें एक कप गर्म पानी में दो चम्मच सिरका में असाधारण जीवाणुरोधी विरोधी भड़काऊ गुण होता है। सोडा को बेकिंग सोडा में मिलाते समय अपने गले को इस मिश्रण से पांच मिनट तक गार्गल करें। हो भी गले के संक्रमण और गले में खराश के लक्षणों को कम करने में सफल साबित हुआ। बेकिंग सोडा के एक बंदरगाह चम्मच और नमक का एक चौथाई चम्मच जोड़ें। अच्छे हिस्से में, पानी ने गार्गल के इस मिश्रण का उपयोग किया।

हर सुबह अर्हता प्राप्त करें जब तक कि शाम थॉम्पसन छह सुगंधित मिश्रण खो देता है। यह कंबरलैंड को उपचारित करता है। लेकिन मैंने पढ़ा है और यह मेरे विज्ञान की परीक्षा के लिए भी बुरा है। हल्दी एक शक्तिशाली प्राकृतिक जीवाणुरोधी एजेंट है जो गले के मिश्रण में बेहतर मार सकता है। जो बुक क्लब या पोर्ट ऑर्डर में हल्दी पाउडर नहीं होगा वह इस मिश्रण से गार्गल करेगा। पोर्फिरी फेनमैन 7 पानी खूब पी सकता था? हाइड्रेटेड रहना गले में खराश के इलाज का महत्वपूर्ण हिस्सा है। जब आप निर्जलित होते हैं, तो आपका शरीर आपके गले को स्वाभाविक रूप से चिकनाई रखने के लिए पर्याप्त लार और बलगम का उत्पादन नहीं कर सकता है। यह इस सूजन और सूजन को बदतर बना देगा। महोदय, नियमित अंतराल पर पानी पीने से एक नए बूस्टर का उपयोग करके गले में दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है।

एमिली आप इस उपाय के साथ कुछ दवा लेने की कोशिश करेंगे। पर्याप्त पानी पीना न भूलें। मुझे उम्मीद है कि यह जानकारी आपकी मदद करेगी।

"गले में खराश के लिए घरेलू उपचार": आपने अपने जीवनकाल में गले में खराश के लक्षणों का अनुभव किया है, विशेष रूप से अगर आपको ठंड या अधिक गंभीर वायरस गले में खराश के लक्षणों के साथ परेशान करते हैं, तो कला का मज़ा लेना और जलना मज़ेदार हो सकता है। हालाँकि ज्यादातर मामलों में आप इस पोस्ट में अपने डॉक्टर के पास दौड़ने के बिना राहत पा सकते हैं।
 हम बेहतर महसूस करने के लिए 10 तरीके साझा करते हैं, जब किसी भी अतिरिक्त संसाधनों या जानकारी में एक गले में खराश सेट होता है, इसलिए इसे विवरण में शामिल किया जाएगा ताकि इसकी जांच सुनिश्चित करें।

गले में खराश के लिए घरेलू उपचार

1. खारे पानी के साथ गरमा गरम नमक के पानी से गरारे करने से खरोंच वाले गले को शांत करने में मदद मिल सकती है, नमक आपके सूजे हुए ऊतकों में से बलगम को बाहर निकालता है और बेचैनी को दूर करने में मदद करता है। मेयो क्लिनिक ने एक चौथाई चम्मच नमक को एक चौथाई से चार से आठ के साथ संयोजित करने की सलाह दी है। गर्म पानी के औंस तब तक हिलाते हैं जब तक कि नमक घुल नहीं जाता है, फिर इसे कई सेकंड के लिए गार्निश करें और इसे थूक दें, दिन में कई बार नमक की माला दोहराएं।

2. हम सलाह देते हैं कि एक लोज़ेंज पर चूसने से कुछ ओवर-द-काउंटर गला लोज़ेंज़ में मेन्थॉल होता है जो आपके गले में ऊतक को सुन्न कर सकता है, इससे आपको एक चुटकी कैंडीज में जलन और दर्द संवेदनाओं से अस्थायी राहत मिल सकती है। प्रभाव कैंडी और खांसी की बूंदें आपके लार के उत्पादन को बढ़ाती हैं और आपके गले को चिकनाई रखने में मदद करती हैं हालांकि कैंडी और खांसी की बूंदें आपके सॉरेथ्रोट को दवाई के रूप में लोजेंज करने से रोकेंगी या इसके प्रभावी रूप से राहत नहीं देंगी और आप खुद को फिर से राहत पा सकते हैं। युवा बच्चों के लिए दोनों एक घुट खतरा है।

3. हम सलाह देते हैं कि रोग नियंत्रण और रोकथाम वायरस के केंद्रों के अनुसार ओवर-द-काउंटर दर्द से राहत पाने की कोशिश करें, क्योंकि गले में खराश के वायरस का एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज नहीं किया जा सकता है जो वायरस के बजाय केवल बैक्टीरिया को मारते हैं, अपने पाठ्यक्रम को चलाने के लिए है शरीर ओटीसी गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं जैसे इबुप्रोफेन या नेप्रोक्सेन आपके गले में सूजन और सूजन को कम कर सकते हैं वे व्यथा या खरोंच को भी राहत दे सकते हैं।

4. हम शहद गर्म चाय की सलाह देते हैं जो शहद के साथ मीठा होता है, आपके चिढ़ गले को शांत करने में मदद कर सकता है। चाय आपको हाइड्रेटेड भी रखती है जो एक कप में गले की खराश का इलाज करने में एक और महत्वपूर्ण कदम है। अगली बार जब गले में खराश शुरू होती है तो आपको एक हरी चाय चुनने पर विचार करना चाहिए जो एक जीवाणुरोधी दर्द निवारक और एंटीऑक्सिडेंट के एक समृद्ध स्रोत के रूप में कार्य करता है कुओं की सूजन को कम करने में मदद करता है शहद का एक और लाभ है जब आप बीमार शोध से पता चलता है कि यह एक प्रभावी खांसी दबानेवाला यंत्र है और अच्छी तरह से एंटिक कफ दवा का काम करता है।

5. हम आपको Gnash और ऋषि स्प्रे के स्प्रे के कुछ स्प्राइट्स का उपयोग करने की सलाह देते हैं जिसमें आप काइनिस और ऋषि के संयोजन का उपयोग करते हैं, यूरोपियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में एक अध्ययन में पाया गया है कि इस हर्बल उपचार से गले की खराश के साथ-साथ एस्कॉर्ट के गले में खराश से राहत मिलती है। ।

6. हम अनुशंसा करते हैं कि हाइड्रेटेड रहने से गले में खराश का इलाज करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जब आप निर्जलित होते हैं तो आपका शरीर पर्याप्त लार और बलगम का उत्पादन नहीं कर सकता है ताकि आपके गले को स्वाभाविक रूप से चिकनाई मिले, यह सूजन और सूजन को बदतर बना देगा पानी एक अच्छा विकल्प है हमारे गर्म टीज़र के रूप में गर्म सूप गर्म चाय या गर्म सूप वास्तव में आपके पहले से ही संवेदनशील गले को जला सकते हैं और समस्या को बदतर बना सकते हैं जो कैफीन और अल्कोहल से बचते हैं जो आपको सूख भी सकते हैं।

7. हम नम हवा में सांस लेने वाले ह्यूमिडीफ़ायर का उपयोग करने की सलाह देते हैं, आपकी नाक और गले में सूजन के ऊतकों को शांत करने में मदद कर सकते हैं और अपने कमरे में नमी की मात्रा बढ़ाने के लिए एक शांत धुंध ह्यूमिडिफ़ायर को चालू कर सकते हैं।

8. हम अपने आप को एक भाप स्नान देने की सलाह देते हैं यदि आपके पास एक ह्यूमिडिफायर नहीं है तो भी आप सूजन को कम करने में मदद करने के लिए गर्म शॉवर से भाप में नम हवा की सांस से राहत पा सकते हैं और गले में खराश का दर्द कम कर सकते हैं जिससे आप भाप भी बना सकते हैं अपने सिर के ऊपर एक सिंक ड्रेप टॉवल में बहुत गर्म पानी चलाकर और भाप में सांस लेने के लिए सिंक में झुक कर कई मिनटों तक सांस लेते रहें और गले में खराश के लिए अपने घरेलू उपचार को आसान बनाने के लिए आवश्यक दोहराएं। अपने घर में आर्द्रता बढ़ाने के लिए 30 मिनट के लिए स्टोव मेन्थॉलेंट मेन्थॉल सुगंध के साथ हवा को भरने के लिए उबलते पानी में मेन्थॉल तत्वों के एक बड़े चम्मच को मिलाएं।

9. हम आपके सिर को ऊपर उठाने की सलाह देते हैं जब आपके गले में खराश के साथ गले में खराश हो जाती है या आपके सिर के नीचे दो या एक से अधिक ऊँचाई हो जाती है तो अतिरिक्त ऊँचाई से आपको सांस लेने में आसानी होगी और राहत मिलेगी कि आपको अपने मुँह को खुला रखकर नहीं सोना पड़ेगा जो सूख सकता है आपके गले और इसे और भी अधिक चोट पहुंचाने के लिए और हमारे अंतिम टिप के लिए हम प्रिस्क्रिप्शन वायरस प्राप्त करने की सलाह देते हैं ताकि गले में खराश के लिए सबसे अधिक घरेलू उपचार हो लेकिन कभी-कभी अपराधी स्ट्रेप्टोकोकस जैसे बैक्टीरिया हो सकते हैं।

अगर आपके गले में खराश दूर नहीं होती है या खराब हो जाती है या आप बुखार चला रहे हैं तो अपने डॉक्टर से मिलें

Comments

Popular posts from this blog

Weight loss hindi: तेजी से मोटापा कम करने के घरेलू उपाय

हम आपको आज आयुर्वेदिक बहुत आसान नुस्खा बताएंगे जिसके इस्तेमाल से आप अपना तेजी से मोटापा कम वजन कम कर सकते हैं और साथ में आपके पेट के ऊपर और कमर के ऊपर जो चर्बी जमा हो चुकी है,
मोटापा कम करने के घरेलू उपाय हिंदी में
कम कर सकते हैं दोस्तों आयुर्वेद एक ऐसा विकल्प है जो ना केवल आपको जिद्दी बैली फैट को कम करने में मदद करता है बल्कि आपको कई तरह की घातक बीमारियों से भी दूर रखता है दोस्तों आप का बढ़ता हुआ वजन कई बीमारियों को दावत देता है जिसमें स्ट्रोक हृदयरोग डायबिटीज और कैंसर जैसी घातक बीमारियां भी शामिल होती है आइए हम आपको बताते हैं एक शक्तिशाली आयुर्वेदिक नुस्खा।
तेजी से मोटापा कम करने के घरेलू उपाय दोस्तों यह जो मोटापा कम करने का रामबाण उपाय है गुग्गुल वजन घटाने के प्रभावी आयुर्वेदिक तरीकों में से एक गुग्गुल को आयुर्वेद में काफी गुणकारी माना जाता है। मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय गुग्गुल एक पेड़ का नाम होता है और इससे प्राप्त गोंद को भी तो गुल के नाम से जाना जाता है दोस्तों गुग्गुल के इस्तेमाल से आप अपने वजन को कम कर सकते हैं पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं और कमर के ऊपर जो चर्बी जमा ह…

Whooping Cough Home Remedies in Hindi - काली खांसी (कुकर खांसी) के कारण, लक्षण और घरेलू इलाज

Whooping Cough Home Remedies in Hindi काली खांसी: काली खांसी (कुकर खांसी) जिसे पेरस के रूप में भी जाना जाता है, एक अत्यंत संक्रामक रोग है जो बाइट जीवाणु मोर्टाडेला पेर्यूस के कारण होता है। "व्हॉटिंग कफ" को कुछ देशों में 100-दिन का उपहास भी कहा जाता है, स्थिति को विशिष्ट हैकिंग खांसी से इसका नाम मिलता है। जिसके बाद हवा के लिए एक ऊंची पिचकारी होती है, जो भेड़ियों की तरह आवाज करती है। हूपिंग कफ, मोर्टेडेला नामक जीवाणु के संक्रमण के कारण होता है, जो ऊपरी श्वसन प्रणाली में एयरवेज के अस्तर से जुड़े बैक्टीरिया से मुक्त होता है और विषाक्त पदार्थों को छोड़ता है।

यह सूजन और सूजन की ओर जाता है ज्यादातर लोग बैक्टीरिया में सांस लेने से बैक्टीरिया को प्राप्त करते हैं जो जारी बूंदों में मौजूद होते हैं जब एक संक्रमित व्यक्ति खाँसता है या लक्षण दिखाई देता है और पहली काली खांसी में लक्षण समान लक्षण होते हैं जैसे कि औसत ठंडी हल्की खाँसी छींकने वाली नाक- कम बुखार के रूप में 102degrees फारेनहाइट के नीचे आप के बारे में सात से दस दिनों के बाद जल्दी दस्त हो सकता है, खाँसी खाँसी मंत्र में बदल जाता ह…